TATA ने EV बाजार में अपनी नई NEXON EV के साथ एक बार फिर ऐसा किया

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 03:47 pm

TATA ने EV बाजार में अपनी New NEXON EV  के साथ एक बार फिर ऐसा किया, जो टाटा को नंबर 1 ऑटो निर्माता बनाता है।

हालाँकि बैटरी अपरिवर्तित है, यह एक नई पीढ़ी की मोटर का उपयोग करती है और इसमें कई अन्य अनुकूलन प्राप्त हुए हैं।

New Tata Nexon EV Price 2023, Images, Colours & Reviews

हाल ही में लॉन्च किए गए Nexon EV  फेसलिफ्ट के साथ, टाटा मोटर्स ने यह प्रदर्शित किया कि वह कैसे अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार विकसित कर रही है। अपडेटेड एसयूवी एक पूरी तरह से नई इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है, जो संभवतः वही है जो इसके आगामी जेन 2 ईवी को आगे बढ़ाएगी। और यह आईसीई कारों की तुलना में ईवी की स्वाभाविक रूप से अधिक अनुकूलनीय प्रकृति है, जिसने ब्रांड को ऐसा करने की अनुमति दी है, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मुख्य उत्पाद अधिकारी और एचवी कार्यक्रमों के प्रमुख आनंद कुलकर्णी के अनुसार।

ICE Cars Are Hard to Upgrade Compare EVs Like Tata Nexon

Electrification ने Autocar India के साथ एक साक्षात्कार में कहा, Electrification आपको एक निश्चित स्वतंत्रता देता है, यह आपको कुछ लचीलापन देता है। “आप इसके बारे में धीमा होना चुन सकते हैं। लेकिन अगर आप सचमुच तेज़ और फुर्तीले बनना चाहते हैं, तो यह भी संभव है।” यह इस बारे में एक बड़ी चर्चा का हिस्सा था कि Nexon EV अपने मूल लॉन्च अवतार से पहले ही इतना विकसित हो चुका है, जो हाल ही में जनवरी 2020 में बाजार में आया था। इस नवीनतम फेसलिफ्ट से पहले भी, Nexon EV ने उस छोटे से साढ़े तीन साल में एक बड़ा बैटरी विकल्प, चयन योग्य पुनर्जनन मोड, अधिक शक्ति और टॉर्क, लंबी दूरी, एक अधिक शक्तिशाली एसी चार्जर और जीवन की कई अन्य गुणवत्ता प्राप्त की। सुविधा उन्नयन. और इस फेसलिफ्ट के साथ, इसमें V2V और V2L रिवर्स चार्जिंग, संशोधित बैटरी प्रबंधन और कूलिंग एल्गोरिदम, एक अधिक वायुगतिकीय बॉडी, बढ़ी हुई रीजेन, अधिक कुशल टायर और उपरोक्त नई मोटर भी प्राप्त हुई। मोटर की बात करें तो, हालांकि इसकी शक्ति और टॉर्क आउटपुट में कोई खास अंतर नहीं है, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यह कुल मिलाकर 7.5 प्रतिशत बेहतर दक्षता में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह 20 किलोग्राम हल्का और अधिक कॉम्पैक्ट है, साथ ही यह तेज़ घूमने के बावजूद शांत है (पुरानी मोटर के 12,000 आरपीएम की तुलना में 16,000 आरपीएम)। लेकिन यह इलेक्ट्रिक वाहनों का अगला दौर है – टाटा में जेनरेशन 2 – जो सबसे महत्वपूर्ण होगा। Electrification ने नवीनतम Nexon EV  के बारे में कहा, “मैं कहूंगा कि यह जेन 1 से जेन 2 तक का विकास है। मैं इस पर कोई संख्या नहीं बताऊंगा कि यह 1.5 है या 1.7, लेकिन मुद्दा यह है कि ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए विकास करते रहना है।

Tata Gen 2 EVs are Petrol Friendly & Diffrent from Gen 1

जबकि जेन 1 मॉडल Electrification को समायोजित करने के लिए छोटे, सस्ते संशोधनों के साथ आईसीई मॉडल हैं, जेन 2 कारों में महत्वपूर्ण रूप से पुनर्निर्मित फर्श योजनाएं होंगी जो बड़ी, अधिक उन्नत बैटरी, नई पीढ़ी की मोटर और यहां तक ​​​​कि एडब्ल्यूडी के साथ दोहरी मोटर की अनुमति देती हैं – जैसा कि मामला होगा हैरियर और सफारी ईवी के साथ। Electrification ने कहा, “जब आप जेन 2 में जाते हैं, तो आप अंडरफ्लोर में महत्वपूर्ण बदलाव करते हैं और इसलिए आप बैटरी के आकार का विस्तार करने में सक्षम होते हैं, साथ ही, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप प्रारूप अज्ञेयवादी होने में सक्षम होते हैं।” “मतलब, अब आप केवल एक निश्चित प्रकार की बैटरी का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं हैं। उदाहरण के लिए: बेलनाकार खुद को जेन 1 के लिए सबसे आसानी से उधार देंगे, लेकिन फिर आप प्रिज़्मेटिक्स का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, या फिर आप बड़े प्रारूप वाले बेलनाकार का उपयोग कर सकते हैं। विकल्प खुल जाते हैं. और वह जनरल 2 के साथ ही है; जनरल 3 भी नहीं हालाँकि, जेन 2 कारों के बारे में याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि जबकि उन्हें अक्सर ईवी के रूप में बात की जाती है, उनमें पेट्रोल पावरट्रेन भी होंगे। कुछ जेन 2 कारें आज के आईसीई मॉडल पर आधारित होंगी, जैसे पंच ईवी, हैरियर ईवी और सफारी ईवी। हालाँकि, दो बिल्कुल नए मॉडल – कर्व और सिएरा – शुरुआत से ही जेन 2 ईवी होंगे, और इसमें पेट्रोल इंजन भी मिलेंगे, जैसा कि ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाया गया था। उन्होंने कहा, “आप जेन 2 को बड़ी संख्या में अन्य बिजली प्रणोदन प्रणालियों के साथ संगत बना सकते हैं, और जेन 2 एक ऐसा मंच हो सकता है जो आईसीई बिजली संयंत्रों का भी उपयोग कर सकता है।” “और हमने सिएरा में क्या प्रदर्शित किया है, उदाहरण के लिए, और कर्वव वे जेन 2 उत्पाद हैं और वे पिछड़े संगत होने जा रहे हैं।

Generation-3 approach benefits both Tata and consumers

कई मायनों में, जेन 2 मॉडल आईसीई और ईवी मॉडल के बीच एक आदर्श पुल के रूप में काम करेंगे – एक हाइब्रिड वाहन के बजाय एक हाइब्रिड प्लेटफॉर्म। लेकिन अगर जेन 2 अपने आप में इतने फायदे लाता है, तो क्या जेन 3 की भी जरूरत है? कुलकर्णी कहते हैं, बिल्कुल, क्योंकि जन्मजात इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म के अंतर्निहित लाभ हैं। “जब आप जेन 3 में जाते हैं, तो बैटरी विकल्पों के अलावा, आप अंतर्निहित आर्किटेक्चर में कुछ बुनियादी बदलाव भी कर सकते हैं, जो न केवल आपको बैटरी के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में जगह देता है, बल्कि केबिन के अंदर जगह का लाभ उठाने की क्षमता भी देता है। अधिक आराम और विशालता के लिए, और इसलिए, आपको और अधिक सुविधाएँ देने के लिए जो आप चाहते हैं।” तीन-पीढ़ी की रणनीति के फायदे स्पष्ट रूप से देखने को मिलते हैं। जेन 1 के त्वरित रूपांतरण ने टाटा मोटर्स को तेजी से आगे बढ़ने और ईवी पंच में प्रतिद्वंद्वियों को हराने की अनुमति दी, जबकि जेन 2 के लचीलेपन से नई तकनीक में धीरे-धीरे आगे बढ़ने की अनुमति मिलेगी, साथ ही आईसीई को संक्रमण चरण के लिए जीवित रखा जाएगा। इसके बाद, इससे टाटा को जेन 3 को पर्दे के पीछे ठीक से विकसित करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा, और इसे तब लॉन्च किया जाएगा जब बाजार थोड़ा और विकसित हो जाएगा।

 

Leave a comment