IND vs AUS India beat Australia by 5 wickets

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 03:41 pm

IND vs AUS India beat Australia by 5 wickets to take 1-0 lead

Ind Vs Aus : बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार अर्धशतक जड़कर भारत को शुक्रवार को यहां तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर पांच विकेट से जीत दिलाई। 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गिल ने 63 गेंदों में 74 रन बनाए, जबकि गायकवाड़ ने 77 गेंदों में 71 रन बनाए, जिससे भारत ने आठ गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर पांच विकेट पर 281 रन बनाए। कप्तान केएल राहुल (नाबाद 58) और सूर्यकुमार यादव (50) ने भी अर्द्धशतक लगाया। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 276 रन पर ऑलआउट हो गई। डेविड वार्नर ने 52 रन बनाए, जबकि स्टीव स्मिथ ने 41 रन का योगदान दिया और निचले बल्लेबाजी क्रम में विकेटकीपर जोश इंगलिस ने 45 रन बनाए। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारतीय गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ रहे, उन्होंने 51 रन देकर 5 विकेट लिए।

India vs Australia, 1st ODI Live score and updates: KL Rahul, Suryakumar Yadav take India closer to victory - India Today

Ind Vs Aus : भारत घरेलू मैदान पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में अपनी प्रगति की ओर बढ़ रहा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद वे एमआरएफ टायर्स पुरुष वनडे टीम रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गए हैं। पहले वनडे में जीत के बाद भारत (116 रेटिंग अंक) अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (115) को हटाकर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है लेकिन दो अंक गिरकर 111 पर आ जाने से शीर्ष दो के बीच का अंतर अब बढ़ गया है। जीत के परिणामस्वरूप, भारत अब सभी प्रारूपों में नंबर 1 टीम के रूप में सर्वोच्च स्थान पर है, जिसने पहले ही टेस्ट और टी20ई में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है।

Ind Vs Aus : Ind ने पहले वनडे में Aus पर पांच विकेट से जीत दर्ज करके यह उपलब्धि हासिल की। कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने के विकल्प के बाद मोहम्मद शमी का पांच विकेट उनकी गेंदबाजी पारी का मुख्य आकर्षण था। जवाब में, शुबमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने एक-एक अर्धशतक बनाया और 142 रन की शुरुआती साझेदारी की। कुछ जल्दी विकेट खोने के बावजूद, राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों ने किले को संभाले रखा और मेजबान टीम को जीत दिलाई।

Rohit Sharma hopes to repeat 2011 magic of winning a home World Cup

हाल ही में संपन्न एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ Aus की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान भारत, पाकिस्तान और Aus के साथ शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा में एकदिवसीय टीम रैंकिंग के शीर्ष पर हाल ही में संघर्ष हुआ है। एशिया कप फाइनल में जगह नहीं बना पाने के बावजूद पाकिस्तान अपने नंबर 1 स्थान पर बरकरार है। Ind और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान एकदिवसीय शिखर तक पहुंचने के अवसर थे, लेकिन जब यह मायने रखता था तो गेम हार गए।

Kohli on the Cricket World Cup | CWC 2023

हार के परिणामस्वरूप, Aus के पास अब विश्व कप में नंबर 1 टीम बनने का मौका नहीं है। हालाँकि, अगर Aus बाकी दोनों मैच जीत जाता है तो पाकिस्तान अभी भी शीर्ष पर पहुंच सकता है। Ind अब बॉक्स सीट पर बना हुआ है, श्रृंखला जीत के साथ उन्हें घरेलू मैदान पर होने वाले प्रमुख आयोजन में शीर्ष स्थान की गारंटी मिल गई है। भारत का दबदबा अब सभी प्रारूपों में फैल गया है और वे पहले से ही टेस्ट और टी20ई में नंबर 1 स्थान पर काबिज हैं। पुरुष क्रिकेट इतिहास में यह केवल दूसरी बार है जब किसी टीम ने सभी प्रारूपों में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की है। इससे पहले, केवल दक्षिण अफ्रीका ने अगस्त 2012 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

Leave a comment