India Stops Fresh Visa Issuance to Canadians

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 03:35 pm

India Halts Fresh Visa Issuance to Canadians, Urges Ottawa to Scale Down Diplomatic Presence Amid Escalating Dispute

Amid Escalating Diplomatic Row, India Suspends Visa Services For Canadian Nationals

नई दिल्ली, 21 सितंबर (रायटर्स) – India ने गुरुवार को कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा निलंबित कर दिए और ओटावा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने को कहा, जिससे प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के नई दिल्ली को एक सिख अलगाववादी की हत्या से जोड़ने के आरोपों से विवाद तेजी से बढ़ गया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में कनाडा ने कोई विशेष जानकारी साझा नहीं की है और यदि प्रदान की जाती है तो नई दिल्ली इस पर विचार करने को तैयार है।

India द्वारा किसी पश्चिमी देश के लिए नए वीज़ा का पूर्ण निलंबन अनसुना है और यह भारत-कनाडा संबंधों के सबसे निचले बिंदु को दर्शाता है। यह घोषणा India में कनाडा के उच्चायोग द्वारा यह कहे जाने के कुछ घंटों बाद आई कि वह कुछ राजनयिकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धमकियां मिलने के बाद देश में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से “समायोजित” करेगा। लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ओटावा को दोनों देशों के मिशनों के बीच समानता लाने के लिए भारत में अपने राजनयिक मिशनों में संख्या कम करने के लिए कहा गया है।

India Canada diplomatic tension: India suspends its visa services in Canada starting September 21 cites 'operational issues' | World News - PTC News

बागची ने कहा कि India ने कनाडा में अपने वाणिज्य दूतावासों में अपने कर्मचारियों के लिए “सुरक्षा खतरों” के कारण कनाडाई नागरिकों को नए वीजा जारी करना निलंबित कर दिया है। India ने इस तरह के सुरक्षा खतरों की प्रकृति का कोई सबूत या विवरण नहीं दिया है और कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने बुधवार को जवाब में कहा कि कनाडा एक सुरक्षित देश है। बागची ने गुरुवार को एक साप्ताहिक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, “आप कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के सामने आने वाले सुरक्षा खतरों से अवगत हैं। इससे उनका सामान्य कामकाज बाधित हो गया है।”

तदनुसार, हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं।” उन्होंने कहा कि सुरक्षा स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी। India सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में 350,000 आगंतुकों के साथ कनाडा विदेशी पर्यटकों का चौथा सबसे बड़ा स्रोत है, यह संख्या COVID-19 महामारी के बाद गिर गई।

प्रतिष्ठा को ख़तरा

अभूतपूर्व तनाव सोमवार को तब भड़क गया जब ट्रूडो ने कहा कि ओटावा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में “विश्वसनीय आरोपों” की जांच कर रहा था। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कथित हत्या से किसी भी संबंध से इनकार किया। कनाडाई अधिकारियों ने अब तक यह कहने से इनकार कर दिया है कि वे क्यों मानते हैं कि India निज्जर की हत्या से जुड़ा हो सकता है। दोनों देशों, जिनके संबंध हाल के वर्षों में सिख अलगाववादियों के मुद्दे पर ख़राब रहे हैं, ने तब से वरिष्ठ राजनयिकों के निष्कासन की घोषणा की है और जैसे को तैसा यात्रा सलाह जारी की है। बागची ने कहा कि India “किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने को इच्छुक है, हमने इसे कनाडाई पक्ष को बता दिया है, उन्हें स्पष्ट कर दिया है… लेकिन अभी तक, हमें ऐसी कोई विशिष्ट जानकारी नहीं मिली है”। कनाडा ने फ़ाइव आइज़ ख़ुफ़िया साझाकरण गठबंधन जैसे प्रमुख सहयोगियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं, वाशिंगटन, लंदन और कैनबरा ने चिंता व्यक्त की है। यह पूछे जाने पर कि क्या इनमें से किसी देश, जिसके साथ भारत के भी घनिष्ठ संबंध हैं, ने नई दिल्ली के साथ इस मुद्दे को उठाया है, बागची ने कहा: “हम उनके साथ चर्चा कर रहे हैं, हमने अपनी स्थिति से अवगत कराया है कि हम इन विकासों को कैसे देखते हैं।” जब बागची से नई दिल्ली की वैश्विक प्रतिष्ठा के लिए इस विवाद से उत्पन्न जोखिम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा को अपनी प्रतिष्ठा के नुकसान के बारे में चिंतित होना चाहिए, न कि भारत को। उन्होंने कहा, ”अगर कोई देश है जिसे इस पर ध्यान देने की जरूरत है, तो वह कनाडा है, इसकी आतंकवादियों, चरमपंथियों और संगठित अपराध के लिए सुरक्षित पनाहगाह के रूप में बढ़ती प्रतिष्ठा है।” उन्होंने कहा कि भारत ने व्यर्थ में 20 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

India suspends Canadian visa services as diplomatic row escalates

व्यापारिक संबंधों को ख़तरा

कनाडा में उत्तरी भारतीय राज्य पंजाब के बाहर सिखों की सबसे बड़ी आबादी है, 2021 की जनगणना में लगभग 770,000 लोगों ने सिख धर्म को अपने धर्म के रूप में बताया है। 1980 और 1990 के दशक में पंजाब में एक खूनी सिख विद्रोह को दबाने से पहले हजारों लोग मारे गए थे। अलगाववादी खालिस्तान नामक एक स्वतंत्र सिख राज्य का निर्माण चाहते थे। हालाँकि भारत में विद्रोह के लिए शायद ही कोई समर्थन बचा है, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सिखों के छोटे समूह अलगाववादी मांग का समर्थन करते हैं और कभी-कभी भारतीय दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं। नई दिल्ली, जो विद्रोह के किसी भी पुनरुद्धार से सावधान रहती है, लंबे समय से कनाडा में सिख अलगाववादी गतिविधि से नाखुश है। कुछ भारतीय विश्लेषकों का कहना है कि ओटावा सिख प्रदर्शनकारियों पर अंकुश नहीं लगाता क्योंकि वे राजनीतिक रूप से प्रभावशाली समूह हैं। इस विवाद से व्यापार संबंधों पर भी खतरा मंडरा रहा है, पिछले सप्ताह प्रस्तावित व्यापार समझौते पर बातचीत रुकी हुई थी। कनाडा भारत का 17वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है, जबकि कनाडाई पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय वित्तीय बाजारों में अरबों डॉलर का निवेश किया है। 2018 के बाद से, India कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे बड़ा स्रोत देश रहा है, 2022 में उनकी संख्या 47% बढ़कर लगभग 320,000 हो गई है। उद्योग के अनुमान से पता चलता है कि कनाडा और भारत के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) दो-तरफा व्यापार को 6.5 अरब डॉलर तक बढ़ा सकता है।

2 thoughts on “India Stops Fresh Visa Issuance to Canadians”

Leave a comment