Is Ayushman Card valid in Private Hospital: क्या आयुष्मान कार्ड निजी अस्पताल में मान्य है|

Photo of author

By worldnewsmanga.com

The Question : Is Ayushman Card valid in Private Hospital ?

यह सवाल हर भारतीय के मन में तब आता है जब उसे किसी भी तरह का इलाज कराना होता है। निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड मान्य है, यदि हां तो निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के सत्यापन के लिए क्या दिशानिर्देश हैं और कौन सा इलाज आयुष्मान कार्ड सुविधा के अंतर्गत आता है?

Ayushman Bharat PMJAY Arogya Card, Free demo Available

आयुष्मान कार्ड क्या है?

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना, आयुष्मान भारत को राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की सिफारिश के अनुसार लॉन्च किया गया था। यह पहल सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो कि “किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना” है। आयुष्मान भारत स्वास्थ्य सेवा वितरण के क्षेत्रीय और खंडित दृष्टिकोण से व्यापक आवश्यकता-आधारित स्वास्थ्य देखभाल सेवा की ओर बढ़ने का एक प्रयास है। इस योजना का उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली (रोकथाम, प्रचार और चल देखभाल को कवर करना) को समग्र रूप से संबोधित करने के लिए अग्रणी हस्तक्षेप करना है। आयुष्मान भारत देखभाल के एक सतत दृष्टिकोण को अपनाता है| यहाँ एक प्रश्न है Is Ayushman Card valid in Private Hospital.

Is Ayushman Card valid in Private Hospital: क्या आयुष्मान कार्ड निजी अस्पताल में मान्य है|

यह सवाल हर भारतीय के मन में तब आता है जब उसे किसी भी तरह का इलाज कराना होता है। is ayushman card valid in private hospital, यदि हां तो निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के सत्यापन के लिए क्या दिशानिर्देश हैं और कौन सा इलाज आयुष्मान कार्ड सुविधा के अंतर्गत आता है?

Yes. Ayushman Bharat Card is applicable in most of the government and private hospitals of Uttar Pradesh.

हाँ। आयुष्मान भारत कार्ड उत्तर प्रदेश के अधिकांश सरकारी और निजी अस्पतालों में लागू है।

हमने इस प्रश्न का उत्तर प्रदान किया है Is Ayushman card valid in private hospital ?आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जनसंघ आरोग्य योजना के नाम से जाना जाता है, एक नेक पहल है जो देश के कम शक्तिशाली आर्थिक वर्गों को आवश्यक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है। यह योजना नागरिकों के एक निश्चित वर्ग को इन सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती है, जहां उन्हें किसी भी चिकित्सा उपचार से गुजरने के लिए 5,00,000 रुपये का वार्षिक कवरेज मिलता है जो उनके लिए आवश्यक है। सरकार ने आयुष्मान कार्ड नामक एक विशिष्ट पहचान पत्र भी पेश किया है जिसे किसी भी मरीज के मेडिकल रिकॉर्ड को तुरंत संग्रहीत और साझा करने के लिए ले जाया जा सकता है।

इस क्रम में अगली पहल इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले 50 करोड़ से अधिक रोगियों के लिए पूरी तरह से कैशलेस प्रणाली शुरू करना है। इसके अलावा, इस पहल में पहले से ही लगभग 1,400 निःशुल्क प्रक्रियाओं की एक सूची शामिल है, समय के साथ अधिक से अधिक प्रक्रियाएं जुड़ती जा रही हैं। रोग का पता लगाने और उसे खत्म करने के लिए विशेषज्ञता के 24 क्षेत्रों के साथ ये प्रक्रियाएं विभिन्न क्षेत्रों में की जाती हैं।

Now you have the answer of is ayushman card valid in private hospital

Also Read : India Stops Fresh Visa Issuance to Canadians

Validation of Ayushman Card

कार्ड प्राप्त करने के बाद, इस योजना के अंतर्गत आने वाली बीमारियों को सूचीबद्ध करने के लिए उपलब्ध चिकित्सा पैकेजों के बारे में सब कुछ जानना महत्वपूर्ण है। यह योजना विशिष्टताओं के 25 विशिष्ट क्षेत्रों में चिकित्सा और सर्जिकल उपचार प्रदान करती है जिसमें कार्डियोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, ऑन्कोलॉजी, बाल चिकित्सा आदि जैसी शाखाएं शामिल हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों की लागत का एक के बाद एक दावा नहीं किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में जहां कई सर्जरी आवश्यक होती हैं, सबसे अधिक लागत का भुगतान पहले किया जाता है, उसके बाद दूसरे के लिए 50% की छूट और तीसरे के लिए 25% की छूट दी जाती है। आयुष्मान भारत योजना के बारे में सबसे आकर्षक बात यह है कि इसमें इस प्रक्रिया में कोई प्रतीक्षा अवधि शामिल नहीं है। यदि किसी के पास आयुष्मान कार्ड है, तो वह किसी भी सूचीबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में जा सकता है और किसी भी कवर पैकेज के तहत इलाज करा सकता है।

Ayushman Card Use and Process

हालांकि कोई विशिष्ट नामांकन प्रक्रिया नहीं है, प्रत्येक मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे वैध सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान प्रमाण रखना होगा। ऊपर उल्लिखित कार्ड के साथ, मरीज को आयुष्मान भी लाना होगा अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया के दौरान भारत कार्ड उनके पास था। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में भर्ती होने के लिए नीचे दिए गए चरण बताए गए हैं: is ayushman card valid in private hospital
1 .ओपीडी टिकट बनवाने के लिए पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल की ओपीडी में जाएं।

2 .चिकित्सक या सर्जन से परामर्श लें.
यदि, निदान के बाद, रोगी को अस्पताल में प्रवेश की सलाह दी जाती है, तो विशेषज्ञ ओपीडी टिकट पर पैकेज कोड का उल्लेख करेगा और प्रक्रिया के लिए विशिष्ट अनिवार्य जांच करेगा।
3. प्रभारी नर्स पहचान करेगी कि मरीज आयुष्मान लाभार्थी है या नहीं और पहचान दस्तावेज मांगेगी।
4. फिर नर्स दिए गए प्रारूप के अनुसार एक प्रवेश केस शीट तैयार करेगी।
5. मरीज की जानकारी लाभार्थी पहचान प्रणाली (बीआईएस) पर जांची जाएगी।
6. आयुष्मान भारत कियोस्क पर चल रहे रोगियों के लिए सत्यापन किया जा सकता है। हालाँकि, गैर-एम्बुलेटरी रोगियों के लिए, वारंटी का कार्य अस्पताल के वार्डों में आयुष्मान मित्र द्वारा किया जाएगा।
7. आयुष्मान भारत कियोस्क पर, आयुष्मान मित्र समग्र आईडी (8 अंकों की एक पारिवारिक आईडी) के आधार पर मरीजों की जानकारी खोजेंगे।
8. यदि समग्र आईडी से खोज पूरी नहीं होती है, तो वे मरीज को उनके मोबाइल नंबर, एचएचआईडी नंबर या एसईसीसी नाम से ढूंढते हैं।
9. यदि खोज सफल होती है और मरीज की जानकारी बीआईएस में मिल जाती है, तो वे अपना केवाईसी कराने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
10. केवाईसी (eKYC) आधार और बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट डिवाइस के जरिए की जाएगी.
11. यदि मरीज चलने-फिरने में असमर्थ है, या बायोमेट्रिक डिवाइस लैपटॉप या टैबलेट के साथ कॉन्फ़िगर नहीं है, तो गैर-आधार सत्यापन किया जाता है।
12. ऑपरेटर को अनुमोदन (आईएसए द्वारा बनाए गए गोल्डन रिकॉर्ड कार्ड) 30 मिनट के भीतर प्रदान किए जाने की उम्मीद है।
13. एक बार मंजूरी मिलने के बाद, नर्स त्वरित पहचान के लिए केस शीट के पहले पन्ने पर आयुष्मान भारत की मुहर लगाएगी।
सत्यापन (गोल्डन कार्ड बनाने) के बाद आयुष्मान मित्र मरीज का ट्रांजैक्शन मैनेजमेंट सिस्टम (टीएमएस) पर पंजीकरण करेगा। पंजीकरण प्रवेश तिथि से पांच दिनों तक किया जा सकता है।
14. यदि आईएसए और एसएचए द्वारा सत्यापन खारिज कर दिया जाता है, तो आयुष्मान मित्र अस्वीकृति के कारण को ध्यान में रखते हुए उसी प्रक्रिया को दोहराएंगे।
15. प्रक्रिया निष्पादित करने से पहले, नर्स पूर्व-प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए केस शीट को कियोस्क पर भेजेगी।
16. आयुष्मान मित्र मरीज की “बिस्तर पर तस्वीर” लेगा और उसे टीएमएस पर अपलोड करेगा।
17. आयुष्मान मित्र या चिकित्सा समन्वयक टीएमएस में पंजीकरण के दो दिनों के भीतर पूर्व-प्राधिकरण उठा सकते हैं।
18. इसके बाद, आयुष्मान मित्र चिकित्सा समन्वयक की मदद से रोगी की स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार सर्जिकल या गैर-सर्जिकल लाभ पैकेज का चयन करेगा। वे सर्जिकल और नॉन-सर्जिकल दोनों पैकेज एक साथ नहीं चुन सकते।
19. आईएसए छह घंटे के भीतर अनुरोध को मंजूरी या अस्वीकार कर देगा।
प्रभारी नर्स मरीज के दैनिक क्लिनिकल नोट्स टीएमएस पर अपलोड करने के लिए कियोस्क पर भेजेगी।
20. डिस्चार्ज के समय, आयुष्मान मित्र टीएमएस पर अपलोड करने के लिए “बिस्तर पर तस्वीर” या सर्जरी के बाद की कोई अन्य तस्वीर लेगा।
21. उपचार के बाद, विवरण टीएमएस पर सहेजा जाएगा, और रोगी को सारांश शीट के साथ छुट्टी दे दी जाएगी।
22. आयुष्मान मित्र मरीज की अस्पताल से छुट्टी के लिए ऑनलाइन डिस्चार्ज सारांश भरेगा।
23. यदि मरीज मर जाता है तो वे मृत सदस्य के खिलाफ झंडा उठाएंगे और उन्हें मृत या निष्क्रिय घोषित करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे एक मृत्यु प्रमाण पत्र अपलोड करेंगे।
24. डिस्चार्ज होने पर, मरीज को एक फीडबैक फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा, जो अस्पताल को अपनी आयुष्मान भारत सेवाओं में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
25. आईएसए अस्पताल से प्राप्त किसी भी दावे को स्वीकार या अस्वीकार कर देगा।
26. यदि आईएसए दावे को खारिज कर देता है, तो वह अस्पताल को अस्वीकृति नोटिस भेजेगा। संदेश में दावे की अस्वीकृति के खिलाफ अपील करने का अस्पताल का अधिकार बताया गया है।
27 दावा स्वीकार होने के बाद अस्पताल को भुगतान मिल जाता है।

 

1 thought on “Is Ayushman Card valid in Private Hospital: क्या आयुष्मान कार्ड निजी अस्पताल में मान्य है|”

Leave a comment