What is Women Reservation Bill & all its consequences

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 03:28 pm

Women Reservation bill and all queries about this Bill.

Women's Reservation Bill : Live Updates From Rajya Sabha


What is Women Reservation Bill

संविधान के 108वें Women Reservation Bill, 2008 के अनुसार, महिलाओं को राज्य विधानसभाओं और संसद में एक तिहाई (33%) सीटें दी जानी चाहिए। 33% कोटा के भीतर, कानून एससी, एसटी और एंग्लो-इंडियन के लिए उप-आरक्षण का सुझाव देता है। कई राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आरक्षित सीटों का घूर्णी आवंटन एक विकल्प है। स्वीकृत कानून के अनुसार, महिलाओं के लिए निर्दिष्ट सीटें संशोधन अधिनियम की आरंभ तिथि से 15 साल बाद समाप्त हो जाएंगी।

सूत्रों के मुताबिक, कई बीजेपी मंत्रियों और सांसदों से अगले कुछ दिनों में महिला मतदाताओं को संसद में लाने का आग्रह किया गया है। सोमवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनमें से कई लोगों से मुलाकात की. महिला आरक्षण विधेयक को अपनाने की, जो लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33% कोटा सुनिश्चित करता है, कई आंकड़ों द्वारा मांग की गई है। रविवार को हैदराबाद में अपनी बैठक में कांग्रेस कार्य समिति ने इस विषय पर एक प्रस्ताव भी अपनाया।

Women's Reservation Bill: The battle for 33%

History of Women Reservation Bill

Women Reservation Bill का उथल-पुथल भरा विधायी इतिहास 27 साल पहले, सितंबर 1996 में शुरू हुआ, जब इसे एच. डी. देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले प्रशासन द्वारा संसद में पेश किया गया था। तब से, लगभग हर प्रशासन ने इसे मंजूरी देने का प्रयास किया है, यूपीए प्रशासन 2010 में राज्यसभा में ऐसा करने में सफल भी हुआ, हालांकि, राजनीतिक इच्छाशक्ति और आम सहमति की कमी के कारण, प्रयास असफल रहा।

Analysis on Women Reservation Bill

  • आरक्षण नीति पर विवाद है। समर्थकों का कहना है कि महिलाओं की मदद के लिए सकारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता है। हाल के पंचायत शोध से पता चलता है कि आरक्षण महिलाओं को सशक्त बनाता है और संसाधनों का आवंटन करता है।
  • विरोधियों का कहना है कि इससे महिलाओं की असमानता बढ़ेगी क्योंकि वे योग्यता के आधार पर प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगी। उनका कहना है कि यह रणनीति राजनीति के अपराधीकरण और आंतरिक पार्टी लोकतंत्र जैसी चुनाव सुधार संबंधी चिंताओं से ध्यान भटकाती है।
  • संसद सीटों का आरक्षण महिलाओं के लिए मतदाताओं की पसंद को सीमित करता है। इस प्रकार, कुछ विश्लेषक राजनीतिक दल आरक्षण और दोहरे सदस्यीय सीटों की सलाह देते हैं।
  • प्रत्येक चुनाव में आरक्षित सीटों को बदलने से एक सांसद की अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए काम करने की प्रेरणा कमजोर हो सकती है क्योंकि वह दोबारा निर्वाचित नहीं हो सकता है।
  • ओबीसी कोटा सक्षम करने के लिए संविधान में बदलाव किए जाने के बाद, 1996 महिला आरक्षण विधेयक रिपोर्ट में ओबीसी महिलाओं के लिए आरक्षण की वकालत की गई। राज्यसभा और विधान परिषदों के लिए भी आरक्षण का सुझाव दिया गया। विधेयक में कोई भी सुझाव शामिल नहीं है।

What is the future of Women Reservation Bill

  • भारत में एक बड़ी महिला आबादी है, जो क्षमता के एक बड़े भंडार का प्रतिनिधित्व करती है, जिसे यदि अनलॉक किया जाए, तो यह देश को आगे बढ़ा सकती है।
  • महिलाओं को शामिल करने से अधिकांश लोगों को यह आवाज देकर लोकतंत्र की शुरुआत होगी कि उनका जीवन कैसे चलाया जाना चाहिए।

Some Typicall points of Women Reservation Bill

वर्तमान चुनावी प्रणाली, जो एकल हस्तांतरणीय वोट तकनीक को नियोजित करती है, राज्यसभा में Women Reservation Bill के कार्यान्वयन में मुख्य बाधाओं में से एक है। इस पद्धति के तहत पसंदीदा उम्मीदवारों को वोट आवंटित किए जाते हैं, जिससे कुछ समूहों के लिए सीटें आरक्षित करना मुश्किल हो जाता है। अब राज्यसभा में एससी और एसटी के लिए कोई आरक्षण नहीं है, और उन्हें जोड़ने के किसी भी कदम के लिए संविधान के तहत मतदान प्रक्रिया को बदलना होगा।

Importance of Women Reservation Bill

ऐतिहासिक रूप से, सामाजिक प्रतिबंधों और भेदभाव ने महिलाओं को नुकसान पहुँचाया है। जाति समूह – महिला आरक्षण की किसी भी योजना को संवैधानिक सिद्धांतों का पालन करना चाहिए और जाति विविधता को ध्यान में रखना चाहिए। लिंग कोटा – लिंग कोटा के बिना महिलाओं का प्रतिनिधित्व न्यूनतम रहेगा, जो हमारे लोकतंत्र को गंभीर रूप से कमजोर करेगा। पंचायतें – पंचायतों पर हाल के शोध ने संसाधनों के वितरण और महिलाओं के सशक्तिकरण पर आरक्षण का लाभकारी प्रभाव दिखाया है। वोट शेयर – महिलाओं के मतदान प्रतिशत में वृद्धि के बावजूद, अभी भी प्राधिकारी पदों पर पर्याप्त महिलाएं नहीं हैं।

You can Also Read: Fans Reject Icc World Cup 2023 Anthem Just Minutes After Its Launch

Current Status of Women Reservation Bill in India

  • गुजरात – इसकी 182 सदस्यीय संसद में, केवल 8% उम्मीदवार महिलाएँ थीं।
  • हिमाचल प्रदेश – जहां हर दो मतदाताओं में से एक महिला है, 67 पुरुष निर्वाचित हुए हैं और केवल एक महिला है।
  • राष्ट्रीय औसत – देश भर में राज्य विधानसभाओं में महिलाओं का अनुपात अभी भी 8% है।
  • रैंकिंग – अंतर-संसदीय संघ के एक सर्वेक्षण के अनुसार, संसद में महिलाओं के प्रतिनिधित्व के मामले में भारत 193 देशों में से 144वें स्थान पर है।

Heated arguments on WRB

गरमागरम बहस और लैंगिक ताने – डब्ल्यूआरबी ने कुछ विवादास्पद चर्चाएँ और काफी मात्रा में स्त्रीद्वेष देखा है। कोटा के भीतर कोटा – 1996 की समिति ने महिलाओं के लिए विधेयक के एक तिहाई आरक्षण के तहत ओबीसी महिलाओं के लिए कोटा की वकालत की, हालांकि, यह सिफारिश कभी लागू नहीं की गई। विरोधियों का दावा है कि इसके परिणामस्वरूप डब्ल्यूआरबी उनकी महिलाओं की मदद नहीं करेगा। राजनीतिक क्षमता की कमी – केवल ओडिशा की बीजू जनता दल (बीजेडी) और पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पास चुनाव में महिला उम्मीदवारों के लिए सीटें अलग हैं। ध्यान भटकाता है – डब्ल्यूआरबी के विरोधियों का दावा है कि यह राजनीति और पार्टी लोकतंत्र के अपराधीकरण सहित अधिक महत्वपूर्ण चुनाव सुधार संबंधी चिंताओं से ध्यान भटकाता है।

Leave a comment