PM Narendra Modi Birthday Celebration & HIstory

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 02:15 pm

Table of Contents

PM Narendera Modi 73rd Birthday

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। साधारण शुरुआत से वह वैश्विक मंच पर एक प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं। रविवार को पीएम मोदी का 73वां जन्मदिन मनाने के लिए बीजेपी ने कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। साधारण शुरुआत से वह वैश्विक मंच पर एक प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं|

पीएम मोदी का सार्वजनिक जीवन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक के रूप में शुरू हुआ और धीरे-धीरे वह भारतीय जनता पार्टी के करिश्माई नेता के रूप में उभरे। प्रधानमंत्री बनने से पहले उन्होंने 2001 से 2014 के बीच 12 वर्षों से अधिक समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। यहां पीएम मोदी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं क्योंकि वह अपना जन्मदिन मनाने की तैयारी कर रहे हैं:

1) पीएम मोदी की राजनीति में शुरुआत 8 साल की छोटी उम्र में हुई जब वह लक्ष्मणराव इनामदार के मार्गदर्शन में आरएसएस के जूनियर कैडेट बन गए, जो बाद में उनके गुरु बने।

2) अपनी युवावस्था में, पीएम मोदी ने साधु बनने की आकांक्षाएं रखीं, उन्होंने लगभग दो साल हिमालय में एकांत में बिताए, जहां उन्होंने ध्यान किया और हिंदुत्व के दर्शन को अपनाया।

3) जब 2001 में नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया, तो उनके पास राज्य विधानसभा में एक सीट नहीं थी।

4) नरेंद्र मोदी को 1947 में देश की आजादी के बाद पैदा हुए पहले भारतीय प्रधान मंत्री होने का गौरव प्राप्त है।

5) राजनीति से परे, मोदी एक उत्साही पाठक हैं और उन्होंने गुजरात में कई कविताएँ लिखी हैं।

6) गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने लगभग 13 साल के कार्यकाल के दौरान, पीएम मोदी ने कथित तौर पर एक भी दिन की छुट्टी नहीं ली और तीन से अधिक लोगों का निजी स्टाफ नहीं रखा।

7) प्रतिष्ठित मोदी जैकेट और मोदी कुर्ता सहित मोदी की विशिष्ट फैशन समझ ने उन्हें वैश्विक फैशन आइकन के रूप में पहचान दिलाई है। उनका पसंदीदा कपड़ों का ब्रांड, जेड ब्लू, अहमदाबाद से है।

8) इंदिरा गांधी के बाद वह लगातार दूसरी बार स्पष्ट बहुमत हासिल करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं।

9) एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी के लगभग 92 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे लोकप्रिय विश्व नेताओं में से एक बनाते हैं।

10) स्कूल के दिनों में थिएटर में पीएम मोदी की रुचि ने उनकी राजनीतिक छवि को आकार दिया। उन्होंने नाट्य प्रस्तुतियों में जीवन से भी बड़े चरित्रों को निभाने में महारत हासिल की, एक ऐसा कौशल जिसने निस्संदेह उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व में योगदान दिया है।

Leave a comment