Net worth of Aman Gupta 2023 ? & His Career, Age, Family, Early Life Etc.

Photo of author

By worldnewsmanga.com

Last Updated on: 24th September 2023, 03:51 pm

Net worth of Aman Gupta, BOAT के Founder अमन गुप्ता ने अपनी कंपनी का Valuation लगभग 9800 करोड़ रुपये लिया।

आज जब आप अपने स्मार्टफोन के लिए ईयरफोन, ईयरबड, हेडफोन या स्पीकर खरीदने जाते हैं तो आपको BoAt कंपनी के प्रोडक्ट जरूर दिखाए जाते हैं। तो फिर आप सोच रहे होंगे कि boAt किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है? यह नाव किसी दूसरे देश की नहीं बल्कि भारत की कंपनी है और इसका मालिक दिल्ली का रहने वाला Aman Gupta है। boAt कंपनी के मालिक अमन गुप्ता इन दिनों रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका में नजर आ रहे हैं और नए स्टार्टअप में खुलकर अपना पैसा लगा रहे हैं।

From Aman Gupta To Peyush Bansal, Here're The Shark Tank Judges & Their Net Worth

Aman Gupta Background and History

अमन गुप्ता का जन्म 1982 में दिल्ली, भारत में एक संपन्न हिंदू परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आर.के. से पूरी की। पुरम से स्नातक किया और दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य (ऑनर्स) में स्नातक किया। उन्होंने आईसीएआई से सीए किया। अमन ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस से एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

Aman Gupta Bio

Birth 4 March 1982
Age 40 years old
Education Delhi Public School, R.K. Puram Delhi UniversityInstitute of Chartered Accountants of India Indian School of BusinessKellogg Graduate School of Management, USA
Family Neeraj Gupta (Father) and Jyoti Kochar Gupta (Mother)
Occupation Angel Investor, Co-founder, and CMO boAt
Net Worth Rs. 700 crore
Wife Priya Dagar
Children Mia Gupta, Adaa Gupta

 

Net worth of Aman Gupta and Profession Before Boat

2012 से 2013 तक, अमन ने भारत में सेल्स मैनेजर के रूप में हरमन इंटरनेशनल के लिए काम किया और कंपनी के साथ भागीदार थे। 2003 से 2005 तक वे सिटी बैंक के Asst. Director के पद पर रहे। BoAt के सह-संस्थापक होने से पहले, उन्होंने एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड की सह-स्थापना की और 2005 और 2010 के बीच सीईओ थे। अमन ने KPMG के साथ एक कार्यकारी सलाहकार के रूप में काम किया है। वह इमेजिन मार्केटिंग इंडिया के संस्थापक भागीदार हैं। उन्होंने इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के D2C बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

School Delhi Public School, R.K. Puram
College Shaheed Bhagat Singh College, Delhi University (1998-2001)
The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) (1992-2001)
Indian School of Business and Finance (2010-2011)
Educational Qualification CA and MBA
Active Years 2003-Present
Debut Television : Shark Tank India (2021)
Shark Tank India (2021)
Awards Businessworld Young Entrepreneur 2019
ET 40 Under 40 : 2021
Pinkvilla Entrepreneur of the year 2022 ((Instagram))
GQ Man of the Year 2022
Linked Top 25 Startups 2021
Forbes Outstanding Start Up of the year: 2022
Forbes Business Tycoon : 2021
Entrepreneur Magazine Entrepreneur of the Yr 2022
IAMAI Super 30 CMO of 2020: IAMAI
and many more

 

2005 में, अमन गुप्ता ने एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपना पहला उद्यम लॉन्च किया। 2011 में, अमन गुप्ता ने केपीएमजी के स्ट्रैटेजी सर्विसेज ग्रुप में काम करना शुरू किया और उसी अवधि के दौरान केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए भी पूरा किया। एमबीए पूरा करने के बाद, अमन गुप्ता ने हरमन इंटरनेशनल में बिक्री निदेशक के रूप में काम किया और इस नौकरी में उन्होंने माइक्रोमैक्स, नोकिया और एप्पल सहित कई कंपनियों के व्यवसाय विकास का नेतृत्व किया।

2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने बोट लॉन्च की थी और कंपनी ने सिर्फ दो साल में बिक्री से 100 करोड़ रुपये कमाए थे। boAt के पहले उत्पाद Apple iPhones के लिए चार्जिंग केबल और चार्जर थे। 2019 तक, boAt ईयरवियर क्षेत्र में मार्केट लीडर बन गया और 2020 में अमन गुप्ता को कंज्यूमर ड्यूरेबल्स श्रेणी में वर्ष के उद्यमी के रूप में मान्यता दी गई।

Aman Gupta Family

अमन गुप्ता परिवार ज्योति कोचर गुप्ता अमन की मां हैं, जबकि नीरज गुप्ता उनके पिता हैं। उनका एक भाई भी है जिसका नाम अनमोल गुप्ता है। उनका परिवार छोटा और खुशहाल है और वे अमन गुप्ता के जन्म के बाद से दिल्ली में रह रहे हैं। अमन ने 2008 में प्रिया डागर से शादी की और उनकी दो बेटियां हैं, मिया और अदा गुप्ता।

Aman Gupta- Co-founder and CMO of boAt

एमबीए करने के बाद अमन ने एक कंपनी में सेल्स के क्षेत्र में नौकरी की, लेकिन वह उस नौकरी से खुश नहीं थे और करीब दो साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। फिर अमन ने boAt कंपनी शुरू की. साल 2015 में अमन गुप्ता ने समीर मेहता के साथ बोटिंग शुरू की. कुछ ही समय में यह कंपनी भारत की एक लोकप्रिय कंपनी बन गई। बोट कंपनी की शुरुआत किसी नए विचार के साथ नहीं हुई थी, इसकी शुरुआत युवाओं की जरूरत को पूरा करने के लिए की गई थी. जिस समय बोट कंपनी आई थी उस समय देश में हेडफोन और ईयरफोन के कुछ ही ब्रांड मौजूद थे। बाकी चीनी और जापानी उत्पाद भारत में बेचे गए। और भारतीय बाजार में एक अच्छे और स्वदेशी ब्रांड की कमी थी और यह कमी नाव ने पूरी की।

Aman Gupta Net Worth 2023

जानकारी के मुताबिक, BoAt के फाउंडर अमन गुप्ता की नेट वर्थ करीब 2 करोड़ रुपये है। 700 करोड़. उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिया उनके द्वारा बनाई गई boAt कंपनी है। boAt के आने से पहले अच्छे हेडफोन और ईयरफोन खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे। इनमें गुणवत्ता में भी काफी अंतर था. हेडफ़ोन और इयरफ़ोन में बास हमेशा भारतीयों का पसंदीदा रहा है और boAt ने इसे अपनी यूएसपी बना लिया है और यह ऐसे उत्पाद लेकर आया है जिनका आधार बहुत अच्छा था। यदि कोई ग्राहक boAt का प्रोडक्ट ट्राई भी करता है तो उसे इसे खरीदने का मन बना लेना चाहिए। BoAt ने कम और सुविधाजनक कीमतों पर अच्छे उत्पाद लॉन्च किए, जिससे boAt ने साल 2020 में ही 500 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया।

 

Leave a comment